Wednesday, August 12, 2020

गुरुवार को होगा गाज़ियाबाद की आरटी-पीसीआर लैब का उद्घाटन, मुख्यमंत्री योगी रिमोट से करेंगे उद्घाटन

गाज़ियाबाद के एमएमजी अस्पताल में लगी आरटी-पीसीआर लैब का उद्घाटन भी होने जा रहा है। खबर है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार 13 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लैब का उद्घाटन करेंगे। 
अस्पताल सूत्रों के अनुसार  लैब में आरटी-पीसीआर मशीन को इंस्टॉल किया जा चुका है और शुरूआती जांच प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इस लैब में प्रतिदिन लगभग 3000 कोरोना जांच हो सकेंगी। यह मशीन तीन घंटे में कोरोना के 96 सैंपल टेस्ट कर सकती है। यदि मशीन को 12 घंटे भी चलाया जाए तो लगभग 3000 जांच हो सकेंगी। जबकि जिले में प्रतिदिन तीन हजार आरटी-पीसीआर जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएमओ का कहना है कि बाकी सैंपल जांच के लिए मेरठ और जीबी नगर भेजे जाएंगे।
                                                                  कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिले में शुरू होने जा रही रियल टाइम पॉलिमर्स चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) लैब के जरिए केवल कोरोना ही नहीं वायरस से संबंधित लगभग सभी जांच हो सकेंगी। यह लैब कोरोना संक्रमण काल में ही नहीं बल्कि उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग के लिए बेहद कारगर साबित होगी। इस लैब के जरिए वायरस से फैलने वाली सभी बीमारियों की जांच हो सकेगी। इनमें स्वाइन फ्लू से लेकर सार्स, जीका और मर्स की भी जांच हो सकेंगी। उसके लिए मशीन में सॉफ्टवेयर और किट बदलनी होंगी।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...