Thursday, October 15, 2020

100 साल के इतिहास में पहली बार गाज़ियाबाद घंटाघर मैदान पर नहीं होगी रामलीला

गाज़ियाबाद:कोरोना वायरस और इसके कारण लगी पाबंदियों के चलते इस बार गाजियाबाद के घंटाघर में रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा। श्री सुल्लामल रामलीला कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार उर्फ वीरू बाबा ने कहा कि कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को देखते हुए कमेटी की तरफ से ये फैसला लिया गया है, कि इस बार किसी नवरात्रों और दशहरे में किसी भी तरह के कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा।जीटी रोड पर घंटाघर के पास आयोजित की जाने वाली सुल्लामल रामलीला गाज़ियाबाद ही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लगने वाली बड़ी रामलीलाओं में से एक है। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने कहा कि घंटाघर में रामलीला का आयोजन बीते 100 वर्षो से भी अधिक समय से होता आ रहा है। लेकिन कोरोना वायरस के कारण बीते 100 वर्षों में ऐसा पहली बार हो रहा है कि घंटाघर में रामलीला का आयोजन नहीं किया जाएगा।
वीरेंद्र कुमार ने बताया कि रामलीला के मेले में करीब 350 दुकानें लगती हैं। जिससे हर साल सैकड़ों की संख्या में लोगों को रोजगार मिलता है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस का प्रकोप है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग जैसी तमाम गाइडलाइंस का पालन करना बेहद आवश्यक है। लेकिन रामलीला में लाखों की संख्या में लोग आते हैं। अब ऐसे में सरकार की गाइडलाइंस का पालन कराना बहुत मुश्किल हो जाता है। बीते सालों में देखा गया है कि करीब महीने भर पहले से ही घंटाघर मैदान में सजावट और झूले लगाने का काम शुरू हो जाता था लेकिन इस बार मैदान खाली पड़ा हुआ है जहां बच्चे क्रिकेट खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...