Saturday, June 27, 2020

दिल्ली मेट्रो को 1 जुलाई से चलाने की कवायद तेज, केंद्र लेगा अंतिम निर्णय

नई दिल्ली 3 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर कवायद एक बार फिर तेज हो सकती है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार आगामी  1 जुलाई से दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करना चाहती है। दरअसल, लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली सरकार राजधानी में किसी भी सेवा पर रोक लगाने के पक्ष में अब नहीं है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली मेट्रो का संचालन 1 जुलाई से शुरू करने के मद्देनजर केंद्र सरकार को अनुरोध भरा पत्र लिखेगी। इसके बाद मेट्रो का संचालन 1 जुलाई से शुरू हो या नहीं? इस पर अंतिम मुहर केंद्र सरकार ही लगाएगी। अगले एक-दो दिनों के दौरान दिल्ली सरकार की ओर से केंद्र सरकार के लिए अनुरोध भरा पत्र लिखा जा सकता है। अगर केंद्र सरकार की मंजूरी मिली तो आगामी 1 जुलाई से दिल्ली मेट्रो अपने पुराने रंग में रफ्तार भर सकती है।

बता दें कि पिछले दिनों एक अध्ययन सामने आया है, जिसमें कहा गया है कि अब लोगों ने सार्वजनिक परिवहन प्रणाली  पर निर्भरता कम करनी शुरू कर दी है। लोग अपने निजी वाहन से चलने को तवज्जों दे रहे हैं। इससे दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ेगा तो प्रदूषण में भी इजाफा होगा।
मेट्रो संचालन के दौरान यात्रियों के लिए होंगे सख्त नियम
बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) की ट्रेनों में यात्रा के दौरान सख्य नियमों का पालन करना होगा। ये सख्य नियम मेट्रो स्टेशन से लेकर मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान लागू होंगे।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...