Tuesday, June 23, 2020

घर-घर तलाशे जाएंगे कोरोना के मरीज



गाजियाबाद : कोरोना वायरस की जांच व लोगों में इसके लक्षण पता लगाने के लिए प्रशासन प्रारूप की मदद लेगा। इसके लिए प्रशासन ने एक विशेष प्रकार का प्रारूप तय कराया है। इस प्रारूप के माध्यम से घर-घर जाकर कर्मचारी लोगों से उनके बारे में जानकारी लेंगे और पता लगाएंगे कि उन्हें कोविड-19 का कोई लक्षण तो नहीं है। इस प्रारूप के माध्यम से जहां प्रशासन अधिक से अधिक घरों व लोगों को कवर कर सकेगा तो वहीं कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के बारे में जानकारी भी हासिल हो सकेगी और उनका समय से उपचार हो सकेगा। इसके साथ ही प्रारूप के माध्यम से प्रशासन अधिक से अधिक लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक भी कर सकेगा।
जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि प्रारूप में कोरोना को लेकर किस प्रकार की जागरूकता रहे, क्या-क्या सावधानियां बरती जाएं, घर के सदस्यों में कोरोना के लक्षण बुखार, बदन दर्द, खांसी, जुकाम, गला खराब व सांस लेने में दिक्कत तो नहीं है के कॉलम दिए गए हैं। इसके साथ ही परिवार में कोई व्यक्ति बाहर से तो नहीं आया, जिस व्यक्ति के भीतर कोरोना के लक्षण हैं वह किन-किन लोगों के संपर्क में आया, यह सब जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही परिवार के किस सदस्य को डायबिटीज, ब्लडप्रेशर समेत अन्य गंभीर बीमारी हैं का भी कॉलम पूरा करना होगा। यह जानकारी कर्मचारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे और बीमारी के लक्षण के हिसाब से उसके उपचार की व्यवस्था कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस प्रारूप के माध्यम से न केवल प्रशासन अधिक से अधिक घरों व लोगों से जानकारी जुटा पाएगा, बल्कि कोरोना के लक्षण वाले लोगों का समय से पता लगाया जा सकेगा। इसके साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने में भी सफलता मिलेगी।

कोरोना वायरस के चलते अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए प्रशासन ने एक प्रारूप तय किया है। बीएलओ व सुपरवाइजर के माध्यम से घर-घर जाकर यह प्रारूप भरवाया जाएगा। इससे प्रशासन को कोरोना पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
अजय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...