Sunday, June 28, 2020

एक दिन के ब्रेक के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत फिर बढ़ी, जानिए आज क्या हैं नए दाम?


नई दिल्ली: देश में इस महीने लगातार 21 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई. 22वें दिन यानी रविवार को कोई कीमत नहीं बढ़ी. लेकिन आज फिर पेट्रोल-डीजल और महंगा हो गया. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 5 पैसे बढ़कर 80.43 रुपए और डीजल 13 पैसे बढ़कर 80.53 रुपये हो गया. दिल्ली में डीजल पेट्रोल से 10 पैसे महंगा है. पिछले 23 दिनों में पेट्रोल 9.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 11.23 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है.

दाम में बढ़ोतरी के पीछे की वजह

देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है. हालांकि, ऐसा सिर्फ दिल्ली में ही है, देश के अन्य हिस्सों में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा नहीं है. दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमत का मुख्य कारण वैट है. दरअसल, दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी मई के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल पर भारी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी. पेट्रोल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 13 रुपये बढ़ाया गया था.

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...