Friday, July 10, 2020

लॉकडाउन शुरू, जानें- क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद 55 घंटों के लिए उत्तर प्रदेश में

उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के मकसद से प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ सरकार ने 3 दिनों के बंद का एलान कर दिया है। इसकी शुरुआत शुक्रवार की रात 10 बजे से हो चुकी है। इसके तहत 13 जुलाई को सुबह 5 बजे तक सरकारी दफ्तर, बाजार व व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद रखे जाएंगे। 

प्रदेश सरकार के मुताबिक, शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू हुआ लॉकडाउन आगामी 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान प्रदेश के सभी कार्यालय, शहरों के साथ-साथ गांव में लगने वाले बाजार और गल्ला मंडी तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे।

सेवाएं और औद्योगिक कारखानों का संचालन पूर्व की तरह जारी रहेगा। नोएडा और गाजियाबाद के लोगों के लिए राहत की बात है यूपी परिवहन निगम केवल रेल से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए आवश्यक बसों का ही संचालन करेगा।  यूपी रोडवेज की सेवाओं का प्रदेश के अंदर आवागमन बाधित रहेगा। सभी आवश्यक सेवाएं स्वास्थ्य, चिकित्सा व आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पहले की तरह होती रहेगी। जरूरी सेवाओं की आपूर्ति व इन सेवाओं में कार्यरत कर्मियों, कोरोना वारियर्स, स्वच्छता कर्मी व डोर स्टेड डिलवरी से जुड़े लोगों पर प्रतिबंध नहीं रहेगा। शहरी क्षेत्रों में लगातार चालू रहने वाले औद्योगिक कारखानों को छोड़कर बाकी बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय व इन प्रतिबंधों से मुक्त सेवाओं से संबंधित कर्मियों का पहचान पत्र ही ड्यूटी पास माना जाएगा। सभी एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल व सड़कें, लोक मिर्नाण विभाग के निर्माण, सरकारी भवन व निजी प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य जारी रहेगा। मालवाहक वाहनों के आवागमन पर कोई रोक नहीं होगी। राष्ट्रीय व राज्य राज्यमार्गों पर परिवहन जारी रहेगा सड़क किनारे स्थित पेट्रोल पंप व ढाबे खुले रहेंगे। सफाई व स्वच्छता अभियान से जुड़े सभी कार्यालय खुले रहेंगे। जाहिर इसमें शामिल सभी अधिकारी व कर्मचारी इन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे। सर्विलांस टीम के माध्यम से घर-घर मेडिकल स्क्र्तीनिंग का काम जारी हरेगा, साथ ही इनसे संबंधित कार्यालय भी खुले रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में स्थित औद्योगिक कारखाने खुले रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...