Friday, July 31, 2020

देश भर में मनाई जा रही है ईद-उल-जुहा बकरीद आज, शारीरिक दूरी के साथ दिल्ली-NCR में पढ़ी जा रही है नमाज

कोरोना काल में शनिवार को दिल्ली समेत पूरे देश में बकरीद का त्योहार मनाया जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर की विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा की जा रही है। 

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मस्जिदों में शारीरिक दूरी से नमाज पढ़ी जा रही है। इसके लिए शुक्रवार को ही मस्जिदों में पीले और लाल रंग के निशान बना दिए गए हैं, जिनके अनुसार लोग नमाज पढ़ रहे हैं।

नोएडा सेक्टर 8 स्थित जामा मस्जिद परिसर में बकरीद के अवसर पर लोगों ने नमाज अदा की और देश की अमन और शांति के लिए दुआ मांगी।

वहीं, बकरीद से एक दिन पहले अलग-अलग बाजारों में जाकर लोगों ने खरीदारी की। बकरीद को लेकर पिछले एक सप्ताह से लगातार बाजार सजे हुए हैं। 
दोपहर और शाम के समय बाजार गुलजार दिखे। बकरीद से पहले लोगों ने नए कपड़े व घर को सजाने का सामान खरीदा। इस दौरान महिलाओं ने ईद पर अपने सजने संवरे के लिए चूडि़यां और अन्य सामान खरीदा। परिवार के सदस्यों के साथ बाजार में पहुंचे बच्चों ने खिलौने खरीदे। दूसरी ओर दुकानदारों ने भी कोरोना से बचने के लिए शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए ग्राहकों से बातचीत और उन्हें सामान बेचे। बकरीद की खरीदारी करने पहुंचे पुरुषों ने कुर्ता पायजामा खरीदा।

उन्होंने इस दौरान अपने लिए कुर्ते से मैचिंग वाले मास्क भी खरीदे, वहीं दूसरी ओर महिलाओं ने भी जरकन वाले सूट व बुर्के अपने लिए खरीदे। बच्चों के लिए कुर्ता पायजामा और शेरवानी खरीदी। इसके अलावा लोगों ने घर में ही मीठा बनाने के लिए सेवइयां व फैनी भी खरीदी।
मुफ्ती मुकर्रम (शाही इमाम फतेहपुरी मस्जिद) का कहना है कि बकरीद के मौके पर सरकार हर साल जैसे इंतजाम करे। साथ ही देशभर के मुसलमान भी कुर्बानी के दौरान सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करें। वहीं, अगर कोई नियमों को तोड़े तो अधिकारी उसके खिलाफ उचित कार्रवाई करें। 

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...