Saturday, July 18, 2020

देश में विकसित कोरोना वायरस के टीके का ह्यूमन ट्रायल मिली मंजूरी एम्‍स में होगा शुरू

देश-दुनिया में जहां कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं और दवा को लेकर अभी संशय की सथिति बनी हुई है। ऐसी स्‍थिति में दिल्‍ली के एम्‍स ने एक बड़ी अच्‍छी सुकून देने वाली खबर दी है।देश में विकसित कोरोना वायरस के टीके (वैक्सीन) का ट्रायल अब राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भी शुरू होगा। इसके सफल होने पर करोड़ों लोगों को सीधा फायदा होगा।

शनिवार को आचार समिति की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। इससे पहले शुक्रवार को समिति की बैठक में कुछ शंकाएं और आपत्तियां सामने आई थीं। इन्हें दूर कर लिया गया है। एम्स में ट्रायल की प्रक्रिया अगले हफ्ते में शुरू हो जाएगी। बता दें कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के साथ मिलकर कोरोना का पहला स्‍वदेशी टीका बनाया है।
पूरे देश के 12 संस्थानों में इसका ट्रायल होना है। इनमें सबसे ज्यादा सौ लोगों पर ट्रायल राजधानी स्थित एम्स में ही होना है। अन्य 11 संस्थानों में 275 लोगों पर ट्रायल होगा। एम्स के कम्युनिटी मेडिसीन के प्रोफेसर और इस ट्रायल के प्रिंसिपल इनवेस्टिगेटर (प्रमुख शोधकर्ता) डॉ. संजय राय ने बताया कि आचार समिति से मंजूरी मिल गई है। अगले हफ्ते में ट्रायल के लिए लोगों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद उन पर ट्रायल किया जाएगा।

आइसीएमआर ने तीन जुलाई को एम्‍स सहित 12 संस्‍थानों में टीके का ट्रायल शुरू करने का निर्देश दिया था। कुछ संस्थानों ने ट्रायल शुरू कर दिया लेकिन एम्स में यह मामला आचार समिति की आपत्तियों के बीच फंस गया। इस समिति में 16 सदस्य हैं। किसी भी क्‍लीनिकल ट्रायल के लिए संस्‍थान की आचार समिति से स्‍वीकृति लेना अनिवार्य है। यह समिति समीक्षा करने के बाद ट्रायल के लिए मंजूरी देती है। इसकी पहली बैठक तीन जुलाई को हुई थी।
इसमें सदस्‍यों ने ट्रायल के प्रोटोकॉल में कुछ बदलाव करने की सिफारिश की थी। ताकि इसके परिणाम ज्‍यादा सटीक व विश्‍वसनीय हों। इसके बाद टीका विकसित करने वाली कंपनी ने ट्रायल का संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया था। इसके बाद शुक्रवार को आचार समिति की बैठक में इस पर चर्चा हुई। इसमें कुछ सदस्यों ने फिर से आपत्तियां जाहिर कीं। शनिवार को एम्स प्रशासन ने उन आपत्तियां का निवारण किया। इसके बाद वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिये शनिवार शाम को फिर से बैठक हुई और इसे मंजूरी मिल गई।

रजिस्ट्रेशन के बाद शुरू होगा ट्रायल
डॉ. संजय राय ने बताया कि इसके लिए स्वस्थ वालंटियर का चयन किया जाएगा, जो कोरोना से संक्रमित न हुए हों। रजिस्ट्रेशन के लिए एक मोबाइल नंबर 7428847499 भी जारी किया गया है। इस नंबर पर वालंटियर ट्रायल के लिए अपनी सहमति दे सकते हैं। चयन के बाद उनकी कोरोना सहित अन्य जांचें की जाएंगी। पूरी तरह से स्वस्थ मिलने के बाद उन पर इस टीके का ट्रायल होगा। 18 से 55 साल के व्यक्ति इस ट्रायल में लिए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...