Thursday, July 16, 2020

सावधान सैनिटाइजर से बर्बाद हो रहे स्मार्टफोन, रिपेयरिंग सेंटर पर लगी भीड़

भारत में कोरोना संक्रमण का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि अब डॉक्टर और प्रशासन लोगों से बार-बार हाथ धोने और फोन सैनिटाइज करने को कह रहे हैं। हालांकि, लोग फोन को सैनिटाइज करने के लिए वेट वाइप्स की बजाय हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि उनकी यह गलती उनके मोबाइल को बर्बाद कर सकती है। सैनिटाइजर के इस्तेमाल से स्क्रीन के साथ-साथ हेडफोन जैक और स्पीकर तक खराब हे रहे हैं।
वहीं, देश की राजधानी दिल्ली के एक निजी मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर वाले ने होश ख़बर से बताया कि संक्रमण फैलने के बाद से मोबाइल रिपेयरिंग के लिए आने वालों में से अधिकतर वही हैं जिन्होंने अपने फोन को अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर से साफ किया है। सेंटर के एक मैकेनिक ने बताया कि कई लोग मोबाइल को इस तरह से सैनिटाइज कर रहे हैं कि हेडफोन जैक में सैनिटाइजर घुस जा रहा है। जिससे फोन में शॉर्ट सर्किट हो रहा है। इसके अलावा कई लोगोंं की डिस्प्ले और कैमरा लेंस भी सैनिटाइजर की वजह से खराब हो हुए हैं। ऊपर की तस्वीर को देखकर आप समझ सकते हैं कि सैनिटाइजर लगाने के कारण डिस्प्ले पर किस तरह का पीलापन आया है। 
मेडिकल वाइप्स का करें इस्तेमाल
आप मोबाइल साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध 70 फीसदी एल्कोहल वाले मेडिकल वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वाइप्स के जरिए आप फोन के कोनों और बैक पैनल को सही तरह से साफ कर पाएंगे। साथ ही इससे बैक्टीरिया का खात्मा हो जाएगा।

रूई का करें उपयोग 
सबसे पहले आपको अपना मोबाइल फोन को ऑफ करना होगा। इसके बाद रूई के एक फाहे को रबिंग एल्कोहल में डुबो लीजिए। अब आप इससे अपने फोन की स्क्रीन को एक सीध में साफ करें। लेकिन ध्यान रखें की रूई में थोड़ा ही रबिंग एल्कोहल लगा होना चाहिए। बेहतर होगा कि आप अपने मोबाइल के कस्टमर केयर से फोन को साफ करने के बारे में सलाह लें, क्योंकि सभी कंपनियों के फोन मैटेरियल और डिस्प्ले अलग-अलग होती हैं।
एंटी बैक्टीरियल पेपर
लॉकडाउन में कुछ चुनिंदा स्टोर खुले हैं, जिनमें केमिस्ट स्टोर शामिल हैं। आपको यहां से एंटी बैक्टीरियल टिश्यू पेपर मिल जाएंगे, जिनसे आप अपने फोन को साफ कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...