Tuesday, July 7, 2020

ऑपरेशन दस्तक में पौने छह लाख परिवारों का सर्वेक्षण

गाजियाबाद कोरोना वायरस पर काबू पाने व मरीजों की पहचान के लिए प्रशासन द्वारा चलाए गए ऑपरेशन दस्तक में अब तक टीमें पौने छह लाख परिवारों का सर्वेक्षण कर चुकी हैं। इन परिवारों में 25.60 लाख लोगों का सर्वे कराया जा चुका है। सर्वेक्षण के दौरान 529 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए जिन्हें उपचार के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस पूरे महीने यह अभियान चलाकर प्रशासन अधिक से अधिक लोगों का सर्वेक्षण कराएगा और लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करेगा।
जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि ऑपरेशन दस्तक में बीएलओ द्वारा घर-घर सर्वेक्षण कराया जा रहा है और एक तय प्रारूप पर घर के सदस्यों की जानकारी एकत्र कराई जा रही है। इसमें कोरोना के लक्षण जिनमें बुखार, बदन दर्द, खांसी, जुकाम, गला खराब, सांस लेने में दिक्कत, घर में रहने वाले लोगों की संख्या समेत अन्य विवरण लिए जा रहे हैं। यदि कोई लक्षण वाला व्यक्ति मिल रहा है तो इसकी सूचना जिला आपदा नियंत्रण कक्ष को देकर तत्काल उपचार कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस कार्य के लिए जिले में 3048 बूथ लेबल आफिसर लगाए गए हैं और उनके ऊपर 237 सुपरवाइजरों को जिम्मेदारी दी गई है। दो जुलाई से शुरू हुए सर्वेक्षण कार्यक्रम में रविवार तक 5,89,290 घरों में जाकर 25,60,941 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। सर्वेक्षण के दौरान सारी के 529 रोगी मिले, जबकि 196 कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

ऑपरेशन दस्तक योजना के तहत जिले में घर-घर बीएलओ को भेजकर सर्वेक्षण कराया जा रहा है। बीएलओ एक तय प्रारूप पर जानकारी एकत्र कर रहे हैं। इस योजना से हम अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेंगे और लक्षण वाले व्यक्ति की पहचान कर सकेंगे।
-अजय शंकर पांडेय, जिलाधिकारी

No comments:

Post a Comment

जान से बढ़कर है क्या रील!

उत्तर प्रदेश पुलिस को कड़ा कदम उठाना पड़ेगा इन रीलबाजों के खिलाफ ,ऐसे काम नहीं चलेगा क्योंकि चालान करने से इन पर फर्क नहीं पड़ता ,कोर्ट में...